Entertainment

अनुपम खेर की ‘संसार’ महंगाई से पैदा हुए पिता-पुत्र के संघर्ष की कहानी थी –

अनुपम खेर की 'संसार' - Film Based On Inflation

Film Based On Inflation – 

Film Based On Inflation: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कई फिल्में हैं जो किसी ना किसी फिल्म की रिमेक बनाई गई हैं. इसमें एक नाम टी रामा राव निर्देशित और रेखा, अनुपम खेर और राज बब्बर अभिनीत फिल्म संसार का भी शामिल है. ये तमिल फिल्म ‘संसारम अधु मिनसारम’ की हिंदी रिमेक थी.  इस फिल्म ने आम आदमी के जीवन में बढ़ती महंगाई के असर को शानदार रूप से दर्शाने की कोशिश की गई थी.

क्या है फिल्म की कहानी? –

Film Based On Inflation – फिल्म में मंहगाई की मार झेल रहे पोस्टमास्टर दीनदयाल (अनुपम खेर) के परिवार की कहानी को बहुत ही अच्छे ढंग से दिखाया गया. किस तरह से वो अपने घर को चलाता है. महंगाई एवं अपनी कम आय के कारण वह अपने बड़े बेटे(राज बब्बर) को ही शिक्षा दिलवा पाता है, जबकि उनका छोटा बेटा मकैनिक की नौकरी करता है. उनके घर में महंगाई का असर तब दिखता है जब बड़े बेटे को इस बात का गुमान हो जाता है कि जैसे पूरा घर उसी की कमाई से चल रहा हो. फिर बात इतनी बिगड़ जाती है कि जिसके बाद दोनों के चूल्हे अलग हो जाते हैं.

पिता पुत्र का टकराव

Film Based On Inflation – फिल्म के निर्देशक ने पिता और पुत्र के टकराव को दिखाते हुए बढ़ती महंगाई को बहुत अच्छी तरह से टारगेट किया था. जैसे अपने बेटे को पैसे देने के लिए पिता एक साथ कई नौकरियां करता है. फिल्म के कुछ दृश्यों के जरिए बढ़ती महंगाई को काफी सही ढंग से एक्सप्लेन किया गया है. एक सीन में दिखाया गया है जब राज बब्बर महीने का हिसाब जोड़ते हैं तो अपने बच्चे के दूध के डिब्बे भी गिन्ने लगते हैं. रेखा उनसे कहती हैं कि अब क्या बच्चे के दूध के डिब्बे भी गिने जाएंगे.

साल 1987 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में अनुपम खेर, राज बब्बर और रेखा के अलावा शेखर सुमन भी नज़र आए थे. इस फिल्म की कहानी विशू ने लिखी थी. फिल्म में अनुपम खेर के अभिनय को जमकर सराहा गया था.

Film Based On Inflation – बात करें इस फिल्म के मुख्य कलाकारों की वर्तमान की तो अनुपम खेर कुछ महीने पहले आई फिल्म द कश्मीर फाइल्स में नज़र आए थे. इसके अलावा रेखा अब फिल्मों में कम ही दिखाई देती हैं जबकि राज बब्बर राजनीति में सक्रिय हैं.

करीना से दूर रहने के लिए Akshay kumar ने सैफ को दी थी बड़ी वार्निंग, कोने में ले जाकर कही थी ये बात

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button